पर्सनल फाइनेंस / खराब सिबिल स्कोर के साथ भी मिल सकता है लोन, इन 10 तरीकों को अपनाकर आसानी से मिल सकता है कर्ज

BY: TRACKCG EDITOR
14-JUL-2020 ,TUESDAY (ONE YEAR AGO)

1.अगर आपका सिबिल अच्छा नहीं है तो NBFC में लोन के लिए आवेदन करना ठीक रहेगा

2.खराब सिबिल होने के कारण अगर आपको लोन नहीं मिल पा रहा है तो आप ज्वाइंट लोन ले सकते हैं


खराब सिबिल होने के कारण कोई भी लोन देने वाली संस्था आपको एक जोखिम भरा ग्राहक मान सकती है। इसीलिए जरूरी है कि आपकी लोन की रकम कम हो

नई दिल्ली. कोरोना क्राइसिस के कारण कई लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कई लोग इस संकट से निपटने के लिए लोन ले रहे हैं। अगर आप भी लोन लेने की योजना बना रहे हैं लेकिन सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर खराब होने के कारण आपको लोन नहीं मिल पा रहा है तो हम आपको 10 ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको लोन मिल सकता है।


वर्तमान आय को देख कर भी मिल सकता है लोन

ज्यादातर लोन देने वाली संस्थाएं आपके सिबिल स्कोर के साथ-साथ आपके वर्तमान वेतन या इनकम के जरिए जैसी अन्य बातों पर भी विचार करती हैं। यदि आपके पास कम क्रेडिट रेटिंग है, तो आप अभी भी अपने वेतन, सालाना बोनस या अन्य अतिरिक्त इनकम स्रोतों में बढ़ोतरी के प्रमाण के साथ बैंक स्टेटमेंट दे सकते हैं। यह साबित करता है कि आप समय पर लोन चुकाने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम हैं।


एक NBFC से लोन के लिए आवेदन करें

यदि आपका सिबिल स्कोर ख़राब है और आपको पैसों की तुरंत जरूरत है तो बैंक से लोन के लिए आवेदन न करना बेहतर है इसलिए NBFC से लोन के लिए आवेदन करना ठीक रहेगा। क्योंकि वे कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी लोन देती हैं। हालांकि NBFC द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर बैंकों द्वारा दी जाने वाली पेशकश की तुलना में अधिक होती हैं।


कम रकम के लिए करें अप्लाई
खराब सिबिल होने के कारण कोई भी लोन देने वाली संस्था आपको एक जोखिम भरा ग्राहक मान सकती है। इसीलिए जरूरी है कि आपकी लोन की रकम कम हो। अच्छा सिबिल स्कोर बनाने के लिए आप कम राशि का विकल्प चुन सकते हैं और इसे नियमित रूप से चुका सकते हैं। यह आपकी सिबिल को सही करेगा।


ज्वाइंट लोन ले सकते हैं
खराब सिबिल होने के कारण अगर आपको लोन नहीं मिल पा रहा है तो आप ज्वाइंट लोन ले सकते हैं। इसके अलावा आप किसी ऐसे गारंटर के जरिए भी लोन ले सकते हैं जिसका सिबिल स्कोर अच्छा हो। ये तरीका आपको आसानी से लोन दिलाएगा।


ले सकते हैं एडवांस सैलरी
वित्तीय सेवाएं देने वाली कुछ कंपनियां सैलरी एडवांस के रूप में लोन देती हैं। इसके जरिए आपकी मासिक सैलरी का आधा हिस्सा लोन के रूप में मिलता है। इसकी मदद से आप अपने शॉर्ट टर्म जरूरत को पूरी कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया आसान होती है और लोन की राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाती है।


गोल्ड लोन
गोल्ड लोन एक तरह का सिक्योर्ड लोन होता है। इसमें आप अपने सोने को जमानत के रूप में रखते हैं। इसकी सबसे अहम बात यह होती है कि इसमें कागजी कार्यवाही न के बराबर होती है और बैंक इसे देने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर भी चेक नहीं करते हैं। इसमें आपके सोने के वर्तमान कीमत का 75 फीसदी तक लोन मिल सकता है।


फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले लें पर्सनल लोन
अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो बैंक या पोस्ट ऑफिस एफडी भी इसमें मददगार साबित हो सकती है। सोने के बाद आप फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए सबसे जल्द और आसानी से लोन ले सकते हैं। आम तौर पर इसकी ब्याज दरें फिक्स्ड डिपॉजिट की जमा दरों की तुलना में एक या दो फीसदी अधिक होती हैं।


बीमा पॉलिसियां भी दिला सकती हैं लोन
अगर आपने बीमा पॉलिसी ले रखी है तो इस पर भी लोन ले सकते हैं। इसकी ब्याज दरें पर्सनल लोन की तुलना में कम होती है। इस तरह के कर्ज में बीमा पॉलिसी को बैंक के नाम असाइन करना होता है। अगर आप कर्ज चुका देते हैं तो बैंक वापस आपके नाम पॉलिसी को री-असाइन कर देता है।


पी2पी प्लेटफॉर्म से भी ले सकते हैं लोन
पीयर-टू पीयर लेंडिंग का चलन भारत में तेजी से बढ़ रहा है। पी2पी प्लेटफॉर्म खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन दे सकते हैं। हां, जोखिम के हिसाब से ब्याज दरें ज्यादा हो सकती हैं। ऊपर दिए गए विकल्पों के अलावा आप को-एप्लीकेंट के साथ लोन के लिए आवेदन कर खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन ले सकते हैं।

सिबिल स्कोर को करें चेक
कई बार ऐसा होता है कि बैंक की गलती से भी आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो जाता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि हर 6 महीने में एक बार अपना सिबिल स्कोर चेक करते रहें। जब आप धोखाधड़ी के शिकार होते हैं तब भी आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है इसको सही करने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें।


Create Account



Log In Your Account