गौ वंश आधारित प्राकृतिक खेती से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव" विषय में शोध पत्र वाचन करेंगे किशोर

BY: TRACKCG EDITOR
24-NOV-2021 ,WEDNESDAY (2 MONTHS AGO)

====================
नवागढ़/बेमेतरा
====================

अंतर्राष्ट्रीय मंच पर शोध पत्र वाचन करने वाले नगर के पहले युवा
====================

नगर पंचायत नवागढ़ के युवा किसान किशोर कुमार राजपूत नेपाल के लुंबनी सांस्कृतिक नगर पालिका हॉल खूनगाई में 27से 28 नवम्बर तक आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण योद्धा सम्मेलन में अपने शोधपत्र " गौ वंश आधारित प्राकृतिक खेती से पर्यावरण पर प्रभाव” का वाचन करेंगे। यह सम्मेलन पीपल नीम तुलसी, नेपाल की संस्था ग्रीन यूथ ऑफ़ लुंबनी नेपाल और कमला जलाधार संरक्षण अभियान जनकपुर नेपाल, एवम दीदीजी फाउंडेशन के द्वारा किया जा रहा है।


संवाददाता-कोमल साहू

यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण संवर्धन से जुड़े पर्यावरणविदो विशेष रूप से कृषि विज्ञान,के क्षेत्र में काम करने वालों को,उनके शोध, अनुभव और नवीन प्रवृत्तियो को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करने के मुख्य उदेश्य के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अपने अभिनव प्रथाओं और शोधों को साझा करने के लिए पर्यावरण विशेषज्ञों तथा शिक्षाविदो को अवसर प्रदान करना,विभिन्न देशों में पर्यावरण विज्ञान शिक्षा की वर्तमान प्रथाओं में उत्कृष्टता और नवाचारों को बढ़ावा देकर विकसित और विकासशील देशों में स्कूली विज्ञान के शोधों में उभरते रुझानों के बारे में समझ को बढ़ावा देने तथा दुनिया भर में पर्यावरण विज्ञान शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सहयोगी प्रयासों को प्रोत्साहित करने के उदेश्य के लिए आयोजित किया जाता है।

इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन में चयनित पर्यावरणविदो,शिक्षाविदों द्वारा लिखे शोध पत्रों का वाचन किया जावेगा इन शोध पत्रों एवं सम्मलेन में आयोजित संगोष्टी-परिचर्चाओ से निकले बिन्दुओ के आधार पर पाठ्यक्रम को डिजाइन करने और गुणवत्तापूर्ण पर्यावरण विज्ञान शिक्षा के लिए शैक्षणिक सुधार लाने सम्बंधित योजनाये बनायीं जा सकेगी।

इस सम्मलेन के लिए भारत सहित विभिन्न देशो के विद्यालयों, शिक्षा महाविद्यालयों,विश्व विद्यालयों में कार्यरत शिक्षाविदो एवं शोधार्थियो से ”पर्यावरण संरक्षण"विषय पर शोध पत्र आमंत्रित किये गए थे। दुनिया भर के देशो से प्राप्त शोध पत्रो में से चयनित शोध पत्रो का वाचन इस सम्मलेन में किया जावेगा। इससे पूर्व किशोर राजपूत को मार्च माह में अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में आयोजित सम्मेलन में शोधपत्र वाचन के लिए आमंत्रित किया गया था।


Create Account



Log In Your Account