कोविड की तीसरी लहर से निपटने पहले से ही पूरी हो तैयारियां: कलेक्टर श्रीमती साहू

BY: TRACKCG EDITOR
11-JUN-2021 ,FRIDAY (2 DAYS AGO)

ट्रैक सीजी/कोरबा-कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कल जिलें मे कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति और उससे निपटने के लिए अब तक किए गए इंतजामों तथा सुविधाओं की समीक्षा की। कलेक्टोरेट सभा कक्ष में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ हुई इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में श्रीमती साहू ने कोविड संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए स्थितियो का आंकलन करने और जरूरी तैयारियां समय रहते पूरी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।


जितेन्द्र सिंह राजपूत कोरबा ब्यूरो "मो*8103706665"

कोविड की तीसरी लहर से निपटने पहले से ही पूरी हो तैयारियां: कलेक्टर श्रीमती साहू

कलेक्टर ने जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति और उससे निपटने जरूरी इंतजामों की समीक्षा की

कोविड वैक्सीनेशन बढ़ाने और अस्पतालों में व्यवस्थाएं बढ़ाने के दिए निर्देश।

ट्रैक सीजी/कोरबा-कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कल जिलें मे कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति और उससे निपटने के लिए अब तक किए गए इंतजामों तथा सुविधाओं की समीक्षा की। कलेक्टोरेट सभा कक्ष में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ हुई इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में श्रीमती साहू ने कोविड संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए स्थितियो का आंकलन करने और जरूरी तैयारियां समय रहते पूरी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने इस दौरान जिले में कोविड वैक्सीनेशन और अस्पतालों में गैर कोविड मरीजों के लिए ईलाज की सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। श्रीमती साहू ने प्रतिदिन की कोविड जांच, पाॅजिटिविटी रेट, संक्रमितों के ईलाज की व्यवस्था, होम आईसोलेशन के साथ-साथ एक्टिव सर्वाइलेंस और अस्पतालों में आॅक्सीजन तथा वेंटीलेटरों आदि की उपलब्धता की भी अद्यतन जानकारी सीएमएचओ डाॅ. बोडे से ली। कलेक्टर ने इस बैठक में सहायक कलेक्टर अभिषेक शर्मा, सीएमएचओ डाॅ. बी.बी.बोडे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक पद्माकर शिंदे, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. कुमार पुष्पेश सहित सभी विकासखण्डों के खण्ड चिकित्सा अधिकारी और मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी शामिल हुए। 

बच्चों के सुविधा संपन्न अस्पतालों का हो अवलोकन,ताकि तीसरी कोेविड लहर के हिसाब से की जा सके तैयारी - बैठक में कलेक्टर ने कोविड की तीसरी लहर से बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए बच्चों के हिसाब से ईलाज की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए राजधानी रायपुर सहित बड़े शहरों में सुविधा संपन्न बच्चों के विशेष अस्पतालों का अवलोकन करने के लिए भी निर्देशित किया। श्रीमती रानू साहू ने कहा कि कोविड संक्रमित बच्चों के ईलाज के लिए प्रदेश और देश के कई बड़े अस्पतालों ने अभी से सुविधाएं विकसित करना शुरू कर दिया है। इन अस्पतालों से ईलाज के लिए विकसित की जा रही सुविधाओं, उन सुविधाओं का उपयोग और संचालन के साथ-साथ बच्चों के ट्रीटमेंट की अद्यतन विधियों की जानकारी भी मिल सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसे अस्पतालों का विजिट कर वस्तु स्थिति से अवगत होने से कोरबा में भी ऐसे अस्पताल विकसित करने में सहुलियत होगी। इसके साथ ही बच्चों के अस्पतालों में बेड, आॅक्सीजन, बच्चों के लिए वेंटीलेटर, उपयुक्त असरकारक दवाएं आदि की व्यवस्था करने में भी सहायता मिलेगी। श्रीमती साहू ने कोविड संक्रमित बच्चों के ईलाज के लिए डाॅक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ, नर्सों आदि को भी विशेष प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश सीएमएचओ डाॅ. बोडे को दिए। 

कोविड वैक्सीनेशन बढ़ाने पर फोकस - बैठक में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोगों को कोरोना का टीका लगाने की गति बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने ग्राम वार, ग्राम पंचायतवार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग, 18-44 वर्ष आयु वर्ग में अंत्योदय, एपीएल, बीपीएल और फ्रंटलाइन वर्कर श्रेणी के लोगों की पहचान कर टीकाकरण के लिए पूरा रोस्टर बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने इसके लिए ग्राम पंचायतवार इसके लिए ग्राम सचिव, सरंपचो, मितानिनों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित संबंधित गांव के शिक्षकों को भी जिम्मेदारी देने के निर्देश दिए है। गांव-गांव में टीका लगाने के लिए लोगों को उनके स्वास्थ्य की वर्तमान स्थिति के हिसाब से दिन निर्धारित कर कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। चिन्हांकित लोगों को निर्धारित तिथि पर टीकाकरण केन्द्र पर ले जाकर कोविड का टीका लगवाया जाएगा।  टीकाकरण के एक दिन पहले गांव-गांव में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराई जाएगी। टीकाकरण सेंटरों तक पहुंचने में असमर्थ लोगों को आने-जाने की सुविधा भी आवश्यकता अनुसार जनपद पंचायतों द्वारा मुहैया कराई जाएगी।  


Create Account



Log In Your Account