प्रभारी मंत्री ने कोविड-19 और विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की कोरोना की तीसरी लहर का अंदेशा किसी प्रकार की कोताई न बरतेंः- मंत्री श्री लखमा महासमुंद

BY: TRACKCG EDITOR
08-JUN-2021 ,TUESDAY (5 DAYS AGO)

जिले में सभी की की सक्रिय भागीदारी से कोरोना संक्रमण में कमी आने लगी सब बधाई के पात्र: उद्योग मंत्री


गौरव चंद्राकर महासमुंद जिला ब्यूरो 9993257295


महासंमुद /- कोरानों संक्रमण की दूसरी लहर का अन्य जिलों के साथ महासंमुद जिले में पड़ा । लेकिन जिला प्रशासन के साथ मितानिनों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं जनप्रतिनिधियों,  के साथ आम जनना ने जिस तरह सुनियोजित तरीके से काम किया वे सभी बधाई के पात्र है। उनकी सक्रिय भागीदारी से जिले में कोराना संक्रमण में बहुत कमी आयी है। लेकिन अब इसमें किसी प्रकार की कोताई न बरती जायें । पुरानी गलतियों न दौराई जायें । तीसरी लहर की विशेषज्ञों द्वारा आदेशा जताया गया है। इसके लिए पहले से सभी जरूरी तैयारियां कर ली जायें । उक्त बातें आज यहां जिला पंचायत के सभाकक्ष में कोविड-19 की रोकथाम एवं नियंत्रण की समीक्षा बैठक के दौरान वाणिज्यक कर एवं उद्याोग एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने कही । उन्होंने कहा कि जिले के सभी अस्पतालों स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार के सभी चिकित्सकीय उपकरण,दवाईयां पर्याप्त हो यह ध्यान रखा जायें । 
मंत्री श्री लखमा ने कहा कि कोरोना से बचने का एक ही तरीका है वह है कोरोना वैक्सीन और सावधानी,सजगता और सतर्कता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कोरोना का टीका अवश्य लगवाए और अफवाह से बचें।  और  सोशल डिस्टेन्सिग,मास्क और हाथ धोते रहें । बैठक में कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कोविड-19 के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए की  गई तैयारियों और टीकारण आदि की विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने जिले में कोरोनो संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए किए जा रहे कामों की जानकारी दी ।  
प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने जिला स्तरीय विभागीय गतिविधियों एवं निर्माण कार्यो की गतिविधियों एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा भी की । उन्होनंे  कहा कि खाद बीज की कमी न हो गुणवत्ता पूर्ण बीज का  वितरण हो यह सुनिश्चिित किया जायें । संग्रहण केन्द्रों में रखी धान को सुरक्षित रखने कहा ।  रेडी टू ईट की गुणवत्ता पैरामीटर के हिसाब से की जायें। मंत्री ने कहा कि अधूरें कार्यो को बारिश से  पहले पूरा कर लिया जायें । पुल-पुलियों सड़क आदि की मरम्मत कर ली जायें । उन्होनंे कहा कि गौठानों में गोबर की खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट खाद विक्रय होता रहे । इस बात का ध्यान रखा जायें । उन्होंने गौठानों को ग्राामीणेां की आजीविकास के सशक्त माध्यम के रूप में विकसित करने पर बल दिया । उन्होंने जिले में तेन्दूपत्ता संग्रहण और भुगतान की भी जानकारी ली । मनरेगा के तहत किये जाने वाले कार्यो और भुगतान के संबंध में भी जानकारी ली । 
मंत्री श्री लखमा ने अभी हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा जारी ने राजीव गांधी किसान योजना के लाभान्वित किसान और राशि के बारे में पूछा। संबंधित अधिकारी ने बताया कि जिले में 1 लाख 32 हजार किसानों को 122 करोड़ 19 लाख का भुगतान आॅन लाईन हुआ है।  उन्होंने  जीवन दीप समिति की बैठक ली । उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में संचालित सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा की। जरूरी निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिला चिकित्सालय में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी । मंत्री ने खनिज न्यास प्रस्तावित कार्य योजना और पहले स्वीकृत कार्यो को समय पर पूरा करने को कहा । बैठक में मंजूर हुए सभी प्रस्तावों के क्रियान्वयन के साथ-साथ समुचित निगरानी कर सुनिश्चिित ढंग से समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने का कि खनिज न्यास की राशि खनन से प्रभावित लोगों के अलावा क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास के जनहित के कामों में समयबद्ध तरीके से पूरा करने के काम आये । उन्होंने मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप शिक्षा, स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास के कार्य आंगनबाड़ी, सुपोषण के अलावा गोधन न्याय योजना, कोरोना कोविड-19 की रोकथाम एवं नियंत्रण के कामों को पहली प्राथमिकता बताया।



Create Account



Log In Your Account