45 वर्ष से अधिक उम्र के केवल 60 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगना बाकी

BY: TRACKCG EDITOR
19-APR-2021 ,MONDAY (4 WEEKS AGO)

जिले में लक्ष्य अनुसार लगभग 79 प्रतिशत कोरोना टीकाकरण पूरा


Vijay Shrivastava Special Correspondence Chhattisgarh

45 वर्ष से अधिक उम्र के केवल 60 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगना बाकी


जिले में लक्ष्य अनुसार लगभग 79 प्रतिशत कोरोना टीकाकरण पूरा

अब तक दो लाख 24 हजार से अधिक लोगों को लगी कोविड

पूर्ण तालाबंदी के बावजूद शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण जारी

कोरबा/ट्रैक सीजी! कोरबा जिले में तेजी से जारी कोरोना टीकाकरण के परिणाम स्वरूप अभी तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के दो लाख 24 हजार 209 लोगों को टीका लग चुका है। प्रशासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य पाने के लिए अब केवल 60 हजार 185 लोगों को ही टीका लगाना बाकी है। जिले में निर्धारित किये गये लक्ष्य के अनुसार  अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 79 प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। जिला प्रशासन ने अगले एक सप्ताह में कोरोना टीकाकरण लक्ष्यानुसार पूरा करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। कोरबा जिले में पूर्ण तालाबंदी के बावजूद 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकारण तेजी से जारी है। शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना का टीका लगवाने के लिए 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग बड़ी संख्या में टीकाकरण केन्द्रों तक पहुंच रहे हैं। कोरबा जिले में अब तक दो लाख 24 हजार 209 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर लोगों को टीका लगाने के बाद काउंसिलिंग भी की जा रही है। कोरबा जिले में वर्ष 2020-21 में अनुमानित जनसंख्या 14 लाख 21 हजार 968 में से  दो लाख 84 हजार 394 लोग 45 वर्ष से अधिक उम्र के अनुमानित किये गये हैं जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर कोरोना की वेक्सीन लगाई जा रही है। जिले में अब इस आयु वर्ग के केवल 60 हजार 185 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना बाकी है। आगामी एक सप्ताह में लक्ष्य अनुसार इन सभी लोगों का टीकाकरण पूरा कर लिया जायेगा।

शहरी क्षेत्रों में लगी अब तक सबसे अधिक वैक्सीन, ग्रामीण क्षेत्रोें में पाली पहले स्थान पर -* कोरोना टीकाकरण सघन अभियान के दौरान अभी तक कटघोरा और कोरबा के शहरी इलाकों में सबसे अधिक वैक्सीेनेशन हुआ है। इन इलाकों में अब तक 53 हजार 551 लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीका लगाया जा चुका है। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के मामलें में पाली विकासखण्ड पहले स्थान पर है जहां अब तक 39 हजार 841 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। दूसरे स्थान पर कटघोरा विकासखण्ड है जहां 33 हजार 226 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड में 32 हजार 989 लोगों को, करतला विकासखण्ड में 32 हजार 394 लोगों को, कोरबा विकासखण्ड के ग्रामीण इलाकों में 32 हजार 208 लोगों को और कोरोना से बचाव का टीका लगाया जा चुका है।

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल द्वारा प्रतिदिन जिले में कोरोना वैक्सीनेशन और वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर लगातार समीक्षा की जा रही है। अगले एक हफ्ते में जिले में निर्धारित लक्ष्यानुसार 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा। कोविड टीकाकरण के लिए 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को किसी भी प्रकार की बीमारी संबंधी दस्तावेज या सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य नहीं है। कोई भी व्यक्ति शासकीय या निजी टीकाकरण केन्द्र में पंजीयन आधार कार्ड, मतदाता परिचय पत्र, पासबुक, ड्राईविंग लायसेंस जैसे फोटो आईडी या शासकीय अभिलेख और अन्य दस्तावेजों के आधार पर अपना टीकाकरण करा सकता है। इसके साथ ही टीकाकरण कराने वाले व्यक्ति को टीकाकरण केन्द्र में अपना मोबाईल नम्बर भी बताना होगा।


Create Account



Log In Your Account